Home E-Governance ECR और ECNR Passport में क्या अंतर है ? ECNR Passport बनवाए

ECR और ECNR Passport में क्या अंतर है ? ECNR Passport बनवाए

0
ECR aur ECNR Passport kya hai
ECR aur ECNR Passport kya hai

दोस्तों क्या आप जानना चाहते है की ECR passport और ECNR passport क्या है और इसमे क्या-क्या अंतर होता है या What Is The Difference Between ECR and ECNR Passport In Hindi ? तो आपके लिए इस पोस्ट में बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी बताई गयी है जिसको अपना पासपोर्ट बनवाने से पहले जानना बहुत ही जरुरी होता है क्यों की हम जब अपना पासपोर्ट बनवाने को सोचते है तो हमे उसके बारे में सभी जानकारी सही से पता नहीं होता है और हमे बाद में भटकना पड़ता है और अगर हमे जानकारी भी होती है तो कुछ खास नहीं होती है जिससे की हम जान सके की ECR का क्या मतलब होता है और NON ECR यानि की ECNR का क्या मतलब होता है और इसका हमारे यात्रा पर क्या प्रभाव पड़ता है तो इस पोस्ट में हम सबके बारे में बरी बरी से बिस्तर से जानेंगे।

ECR Passport क्या है ?

दोस्तों सबसे पहले आपको बता दे की ECR का पूरा नाम Emigration Check Required होता है यह passport उन लोगों के लिए बनता है जिन्हों ने अपना passport बनवाते समय अपना 10 पास का certificate नहीं दिया होता है तो उनका passport ECR के category में आता है और उनका passport ECR होता है इस passport पर विदेश यात्रा करते समय कुछ देश में आपको emigration officer से clearance लेना पड़ता है तभी आप उस देश में यात्रा कर सकते है।

Non ECR या ECNR Passport क्या होता है

अब आप जान चुके होंगे कि ECR passport क्या होता है ? और इसके के हिशाब से साफ साफ पता चलता है की Non ECR या ECNR Passport का मतलब होता है Emigration Check Not Required होता है जब आप अपना passport बनवाते समय आप अपना दसवी पास या उससे ऊपर के certificate प्रस्तुत करते है तो automatic आपका passport ECNR के category में आता है और आपका पासपोर्ट ECNR बनता है और आपके पासपोर्ट पर साफ साफ लिखा होता है की Emigration Check Not Required और इस passport से आप विदेश में कभी भी कही बिना किसी clearance के यात्रा कर सकते है।

हमारे अन्य पोस्ट:

Kisan Samman Yojna Online Application 2019 की पूरी जानकरी हिंदी में

Sukanya Samriddhi Yojana (SSY) की पूरी जानकरी हिंदी में

Ayushman Bharat Yojna ( Scheme ) 2019 की सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में

Ration Card Ke Liye Online Apply Kaise Kare Puri Jankari

ECR और ECNR Passport में क्या अंतर है ?

दोस्तों वैसे तो इन दोनों passport में कुछ अंतर नजर नहीं आता है पर इन दोनों में बहुत बड़ा अंतर होता है जब भी आप किसी काम के लिए जैसे पढाई के लिए या इलाज के लिए घुमाने के लिए या किसी Business के लिए आप किसी दुसरे देश जाते है तो इन दोनों पासपोर्ट में आपको कुछ अंतर नजर नहीं आता है पर जब भी आप किसी प्रकार नौकरी के लिए इन 18 देश में जाते है जैसे संयुक्त अरब अमीरात, थाईलैंड, सऊदी अरब, कतर के राज्य, कतर, ओमान, कुवैत, लेबनान, मलेशिया, बहरीन,  लीबिया, यमन ,सूडान, अफगानिस्तान, जॉर्डन, इंडोनेशिया, सीरिया,  या इराक आप किसी दुसरे देश में जाते है तो यहाँ पर आपको ECR passports और ECNR passports में अंतर दिखाई देता है अगर आपके पास ECR passport है तो इस इन देशो में जाने के लिए सबसे पहले आपको Emigration officer से clearance लेना पड़ता है और तभी आप इन देशो में यात्रा कर सकते है अन्यथा नहीं जा सकते है अगर आपके पास ECNR passports है तो आप इन 18 देश के साथ किसी भी अन्य देश में जाने के लिए आपको कोई emigration clearance लेने की कोई जरुरत नहीं होती है आप जब चाहे तब अगर आपके पास visa है तो आप टिकेट ले कर यात्रा कर सकते है।

ECNR Passport कैसे बनवाये

अगर आप अपना पासपोर्ट बनवा चुके है या बनवाने को सोच रहे है तो आप अपना पासपोर्ट ECNR कैसे बनवाये इसके लिए बहुत से option है जिससे आप अपने passport को ECNR passport बनवा सकते है तो चलिए जानते है की ECNR passport कैसे बनवाये।

अगर 10th या अधिक पढ़े है तब ECNR Passport कैसे बनवाये ?

दोस्तों अगर आप अपना passport ECNR बनवाना चाहते है और आप 10th पास है वैसे तो आपका पासपोर्ट ECNR ही बनता है लेकिन पासपोर्ट बनवाते समय अगर आपने अपने 10 पास या इससे अधिक का certificate नहीं दिया है तब आप अपने पासपोर्ट को renewal करवा सकते है जिससे आपका पासपोर्ट ECNR हो जाता है।

अगर आप 10th पास नहीं है तब ECNR Passport कैसे बनवाये ?

दोस्तों अगर आप अपना पासपोर्ट बनवा चुके है या बनवाना चाहते है और आप 10th पास नहीं तो आपके मन में एक बढ़ा सवाल आता है की हमारा passport ECNR कैसे बनेगा या बनवा चुके है तो भी सोच रहे होंगे की हमारा पासपोर्ट ECNR कैसे होगा तो इसके लिए आपके दो तरीके है जिससे आप अपने passport को ECNR passport बनवा सकते है।

  1. आप तीन वर्ष तक विदेश में रहे हो
  2. आपके पास ITI का certificate होना chahiye

आप इन दोनों में किसी के योग्य है तो आप अपने पासपोर्ट को बनवाते समय या renewal करते समय इन दोनों में से किसी एक को प्रस्तुत करना होता है अगर आपका प्रस्तुत किया हुआ certificate मान्य होता है तो आपका पासपोर्ट ECNR passport बनके मिल जाता है।

passport के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए आप निचे दिए गये लिंक पर visit कर सकते है। https://portal2.passportindia.gov.in/AppOnlineProject/welcomeLink

दोस्तों हमे उम्मीद है की आपको जानकारी मिल चुकी होगी की passport ECR और ECNR passport में क्या अंतर है या What Is The Difference Between ECR and ECNR Passport In Hindi और आप अपना passport ECNR कैसे करांगे फिर भी किसी प्रकार के सवाल या सुझाव है तो आप कमेंट कर के बता सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here