Home Blogging Backlink Kya Hai Aur Ye Blog Website Traffic Ke Liye Kyu Jaruri...

Backlink Kya Hai Aur Ye Blog Website Traffic Ke Liye Kyu Jaruri Hai

1
backlink kya hai aur ye kyu jaruri hai
backlink kya hai aur ye kyu jaruri hai

friends क्या आप भी जानना चाहते है की backlink kya hai और ये website या किसी blogs के लिए क्यों जरुरी है जैसा की हम जानते है Backlinks ,SEO यानि search engine optimization में सबसे अधिक use होने वाले नमो में से एक है हम जहा से भी SEO के बारे जानकारी लेना चाहते है तो उसमे backlinks का नाम हमे जरुर देखने या सुनाने को आता है और किसी भी blog या website के लिए backlink जरुरी होता है क्यों की किसी भी blog या website पर SEO ठीक ठाक से नहीं किया गया तो उसपे organic ट्रैफिक नहीं आने वाला है अगर हमे अपने blog पर organic ट्रैफिक यानि की किसी भी search engine से ट्रैफिक प्राप्त करना है तो हमे अपने blog या website पर अच्छे से SEO करना जरुरी होता है और हम अपने blog या website पर कितना भी अच्छी तरह से SEO कर ले पर जब तक हम उसके लिए backlink नहीं बनाते है या जब तक blog या website पर किसी भी search engine से organic ट्रैफिक नहीं मिलता है या मिलता भी है तो तो बहुत कम मिलता है तो इस पोस्ट के माध्यम से आप जानेंगे की backlinks kya hai है और blog या website पर ट्रैफिक बढ़ने के लिए क्यों जरुरी है या what is backlink in hindi and why necessary for organic traffic in hind तो इस पोस्ट पूरा पढ़े और ध्यान से समझे।

Backlink Kya Hai ( What is backlink In Hindi )

दोस्तों बहुत नए ब्लॉगर जिन्हों ने अपना न्यू Blog शुरू किये होते है वो शुरू में backlink के बारे में अच्छे से समझ नहीं पते है की Backlink Kya Hai और इसका क्या काम है और ये किस प्रकार से काम करता है तो चलिए जानते है की backlinks kya hai और कैसे काम करता है।

Backlink किसी webpage पर आने वाले incoming links होता है।

जब कोई website किसी दुसरे website या blog के साथ लिंक होता है तो use backlink करते है जैसे मान लीजिये हमारे इस website का कोई भी url किसी दुसरे website के अन्दर डाला गया है तो हमारे website के लिए वह से एक backlink मिल जाता है और कुल मिला के इसी प्रक्रिया को backlink बनाना कहते है ये backlink कहा पर बना है ये उसी हिशाब से काम करता है।

Backlinks से related कुछ common terms जिसको जानना बहुत जरुरी है।

हमारे अन्य पोस्ट:

Web Hosting kya Hai Aur Kitane Prakar Ki Hoti Hai

SEO Kya Hai Aur Kitne Prakar Se Hota Hai Puri Jankari Hindi Me

Domain Name क्या है ? और कैसे काम करता है पूरी जानकारी हिंदी में

  • Nofollow backlink: जब कोई website किसी दूसरी website को link करती है पर उस link के पास nofollow tag होता है तो link juice pass नहीं होता है । Page की ranking के लिए No follow Backlinks useful नहीं हैं क्योंकि वह कुछ भी contribute नहीं करते। आम तोर पर, एक webmaster nofollow tag तब use करता है, जब वह किसी अविश्वसनीय site से link out करता है। Example: दुसरे blogs पर comments से links.
  • Dofollow Backlink: हम जब भी अपने blog पोस्ट में कोई भी link add करते है वे सभी Link dofollow backlinks होता है और ये सभी juice pass करते है यानि की जब भी हम अपने पोस्ट में किसी दुसरे पोस्ट के links को add करते है तो हमारे इस पोस्ट से कुछ ट्रैफिक हमारे उस लिंक पर जाता है।
  • Links Juice: जब कोई website या blog आपके website या blog के किसी article या Homepage को link देता है यानि की वह अपने website पर आपके website का कोई लिंक डालता है तो वहा से एक link juice होता है यह link juice article की ranking में help करता है और domain authority को improve करता है।
  • Anchor Text: वह text जो hyperlink के लिए use किया जाता हो उसे Anchor Text कहा जाता है। Anchor text backlinks के तब अच्छा work करते हैं जब आप particular keywords के लिए rank करने के लिए use करते है।
  • Internal Links: ये वे links है जो same domain अपने blog के किसी links को अपने blog के किसी पोस्ट के अंदर ही एक page से दुसरे page को link करते हों, उन्हें internal links कहा जाता है और खुद इस process को internal linking कहा जाता है।Backlinks से SEO में क्या क्या लाभ होते है ?backlinks से SEO में क्या क्या लाभ होते है ये सभ depend करता है की वह backlinks किस प्रकार के यानि किस टॉपिक के website से मिल रहा है जैसे मान लीजिये अगर आपकी website या blog टेक्नोलॉजी पर है और आपने अपने blog के लिए backlink किसी health से सम्बंधित blog पर है तो आपको उतना लाभ नहीं मिलने वह है जिस्ता की किसी tech backlinks kya hai blog से होता है और उन website की ranking पर भी depend होता है की जो साईट आपके साईट को links दे रहा है उसकी ranking क्या है।

    Backlinks का SEO में जो लाभ मिलते है वो इस प्रकार है।

  • Backlink Organic Ranking Improve करने में मदत करता है।
  • कुछ Backlinks ऐसे होते है जिससे हमे Referral Traffic भी मिलते है।
  • Backlinks से हमारे website या blog की search engine में faster Indexing होती है।

दोसो हमे उम्मीद है आपको जानकारी मिल गयी होगी की Backlink Kya Hai Aur Ye Blog Traffic Ke Liye Kyu Jaruri Hai या what is backlink in hindi and why necessary for organic traffic in hind फिर भी किसी प्रकार के सवाल या सुझाव है तो आप कमेंट कर सकते है।

अगर आपको यह अच्छा लगा हो तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ share करे।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here